आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का दूसरे चरण का परीक्षण

आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का दूसरे चरण का परीक्षण

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने को लेकर पूरी कोशिश कर रहे हैं, जिससे वैक्सीन आने की उम्मीद धीरे-धीरे पूरी होती दिखाई दे रही है। दरअसल पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई), ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित संभावित कोरोना वायरस या कोविड-19 वैक्सीन का दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षण मंगलवार को शुरू करेगा। जानकारी के मुताबिक ‘कोविशील्ड’ की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा।

पढ़ें- धूल मिट्टी से भी फैल सकता है कोरोना वायरस: जानिए रिसर्च क्या कहती है?

गौरतलब है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनिका के लिए विकसित संभावित कोविड-19 टीके के उत्पादन में एसआईआई साझेदारी कर रहा है।

एसआईआई में सरकार एवं विनियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि हमें केंद्रीय औषधि मानक एवं नियंत्रण संगठन से सभी मंजूरी मिल गई है। हम 25 अगस्त से भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में मानव क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं।

इससे पहले मीडिया में 'कोविशील्ड' की उपलब्धता के बारे में हो रहे दावों पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सफाई दी थी। सीरम इंस्टिट्यूट ने रविवार को कहा था कि सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है। कंपनी की ओर से साफ कहा गया कि कोविशील्ड (Covishield) को तभी बाजार में उतारा जाएगा जाएगा जब ट्रायल्स में पूरी तरह से सफलता मिले और रेगुलेटरी अप्रूवल्स मिल जाए।

 

इसे भी पढ़ें-

सीरम इंस्टिट्यूट ने बताया, लोगों के पास कब तक पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।